IIT मंडी का नया शोध: अब ढलान में चार्ज होंगे इलेक्ट्रिक वाहन, EV सेक्टर को मिलेगी बड़ी राहत

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अब उतराई पर बे्रक मारते समय ईवी वाहन बैटरी खपत नहीं करेंगे, बल्कि ऊर्जा को रीजेनरेट करते हुए बैटरी की रेंज क्षमता को बढ़ाएंगे। इस शोध से बैटरी की रेंज क्षमता में 18 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो कि ईवी सेक्टर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

आईआईटी मंडी के नए शोध में सामने आया है कि इलेक्ट्रिक वाहन अब उतराई (ढलान) में भी चार्ज हो सकेंगे। यह तकनीक ईवी की बैटरी दक्षता को बढ़ाएगी और EV सेक्टर के लिए बड़ी राहत साबित हो सकती है।

भार2030 तक 30% इलेक्ट्रिक वाहन लक्ष्य, लेकिन रेंज बनी बड़ी चुनौती

त सरकार ने 2030 तक देश के वाहन बेड़े का 30% विद्युतीकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए सरकार उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) पर सब्सिडी भी दे रही है। फिर भी, ईवी की बैटरी रेंज आज भी सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है, खासकर पहाड़ी क्षेत्रों में। The Indian government aims to electrify 30% of vehicles by 2030, offering subsidies for EVs. However, battery range remains a major concern, especially in hilly areas.

पहाड़ी इलाकों में रेंज की समस्या, अब मिलेगा समाधान

पहाड़ी राज्यों में ईवी वाहन चढ़ाई पर ज्यादा बैटरी खर्च करते हैं और उतराई में ब्रेक लगाते समय भी ऊर्जा बर्बाद होती है। लेकिन अब IIT मंडी के वैज्ञानिकों ने इस समस्या का समाधान खोज निकाला है। In hilly regions, EVs consume more battery during climbs and waste energy while braking downhill. IIT Mandi researchers have now found a solution.

IIT मंडी ने तैयार की रीजेनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक

IIT मंडी के डॉ. हिमांशु मिश्रा और एमडी इरशाद अंसारी ने थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम विकसित किया है। इसमें डाउनहिल ट्रैक्शन के दौरान ऊर्जा को पुनः बैटरी में संग्रहीत किया जाता है। Dr. Himanshu Mishra and MD Irshad Ansari from IIT Mandi developed a regenerative braking system for three-wheeler EVs that stores energy back into the battery during downhill motion.

18.6% तक बढ़ी बैटरी रेंज, EV यूज़र्स को बड़ी राहत

शोध में पाया गया कि यह तकनीक बैटरी की रेंज में औसतन 18.6% तक सुधार कर सकती है। यह उन ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए बड़ी राहत है जो बैटरी रेंज को लेकर चिंतित रहते हैं। The research showed an 18.6% increase in battery range, offering significant relief to EV users troubled by range anxiety.

कम स्पीड पर भी काम करता है नया ब्रेकिंग सिस्टम

यह प्रणाली एक विशेष वोल्टेज स्रोत इन्वर्टर (VSI) का उपयोग करती है जो पारंपरिक छह स्विचों की जगह सिर्फ तीन निचले स्विचों से काम करती है। यह बैक EMF के हिसाब से ऑपरेट होती है और कम गति पर भी ऊर्जा को प्रभावी ढंग से पुनः बैटरी में संग्रहीत करती है।

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